विदेश post authorAdmin 07-Dec-2019 (0)

कदम-कदम बढ़ाए जा...

post

IMA में पासिंग आउट परेड के बाद आज भारतीय सेना को 306 जांबाज अफसर मिल गए हैं। आज मित्र देशों के 71 कैडेट भी अपने-अपने देशों की फौज का हिस्सा बने हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बतौर रिव्यूइंग अफसर पीओपी में पहुंचे और परेड की सलामी ली। इस दौरान रक्षा मंत्री ने आईएमए के तीनों कैंपस को जोड़ने के लिए दो अंडर पास बनानें के लिए रक्षा मंत्रालय की ओर से 32.33 करोड़ रुपये मुहैया करने की घोषणा की। 

पीओपी में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी पहुंचे। इस दौरान देशभक्ति गीतों पर इन वीरों की कदम ताल देखते ही बन रही थी। परेड के दौरान कैडेट्स पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए गए. जिसके बाद उन्होंने अंतिम पग कोपार कर भारतीय सेना में कमीशन हासिल की. इस दौरान गोल्ड मेडल कैडेट विनय विलास गर्ग को मिला.

रक्षामंत्री ने कहा कि मुझे आज पासिंग आउट परेड के गौरवशाली क्षण का अच्छा अनुभव प्राप्त हुआ. उन्होंने कहा कि देश की रक्षा और मजबूती के लिए जहां भी सेना को मेरी जरूरत पड़ेगी, मैं खड़ा मिलूंगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में कुछ आने वाले खतरे आतंकवाद से भी ज्यादा खतरनाक हैं, जिससे निपटने के लिए भारतीय सेना तैयार है।

पासिंग आउट परेड में इस बार उत्तराखंड राज्य के 19 युवा जेंटलमैन कैडेट पासआउट होकर भारतीय सेना में बतौर ऑफिसर शामिल हुए. इस बार की पासिंग आउट परेड में सबसे अधिक सैन्य अफसर उत्तर प्रदेश से निकले. उत्तर प्रदेश मूल के इस बार 56 कैडेट पास आउट होकर सेना में अधिकारी बने.


उत्तर प्रदेश से 56, हरियाणा से 39, बिहार से 24, राजस्थान से 21, उत्तराखंड से 19, महाराष्ट्र से 19, हिमाचल से 18, दिल्ली से 16, पंजाब से 11, मध्यप्रदेश से 10, केरल से 10, तमिलनाडु से 9, कर्नाटक से 7, आंध्रप्रदेश से 6, जम्मू-कश्मीर से 6, पश्चिम बंगाल से 6, तेलंगाना से 5, मणिपुर से 4, चंडीगढ़ से 4, झारखंड से 4, असम से 2, अंडमान निकोबार से 1, मिजोरम से 1, उड़ीसा से 1, सिक्किम से 1 और मिजोरम से 1.

 

 

·        स्वार्ड ऑफ ऑनर व गोल्ड मेडल कैडेट विनय विलास गर्गको प्रदान किया गया.

·        जेंटलमैन कैडेट, सिल्वर मेडल ऑनर ऑफ मेरिट का पुरस्कार सीनियर अंडरऑफिसर पीकेन्द्र सिंह को प्रदान किया गया.

·        ऑर्डर ऑफ मेरिट में तीसरे स्थान पर रहे बटालियन केअंडर ऑफिसर ध्रुव मेहला को कांस्य पदक प्रदान किया गया.

·        तकनीकी ड्रैग रेस कोर्स से प्रथम क्रम में जेंटलमैनकैडेट के लिए जूनियर अंडर ऑफिसर शिवराज सिंह सिल्वर मेडल (टीजी) दिया गया.

·        भुटान के कुएंजांग वांगचुक सर्वश्रेष्ठ विदेशी कैडेटचुने गये.

·        चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ बैनर केरन कंपनी को मिला.


ये भी पढ़ें

Leave a Comment