खेल, देश post authorAdmin 28-Nov-2019 (0) (184)

सिंधु ने रचा इतिहास

post

भारत की स्टार खिलाड़ी और ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने इतिहास रच दिया । 24 वर्षीय सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं।

स्विट्जरलैंड  के बसेल में रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में सिंधु नेअपनी चिर प्रतिद्वंदी जापान की नोजोमी ओकुहारा को सीधे सेटों में 21-7, 21-7 से हराया। 

सिंधु ने इसी के साथ वर्ल्ड चैंपियनशिप का अपना पांचवां मेडल भी जीता।सिंधु लगातार तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल खेल रही थीं। उन्हें पिछलेदोनों बार के फाइनल में रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। लेकिन इस बाद सिंधु ने 2017 की वर्ल्ड चैंपियननोकोमी ओकुहारा पर शुरू से ही दबाव बनाए रखा और एकतरफा मुकाबले में रौंद दिया। 

सिंधु ने इससे पहले 2013 और 2014 में कांस्य पदक और 2017 और 2018 में रजत पदक जीता था।लेकिन वो पिछले दो बार से स्वर्ण पदक से चूक जा रही थीं। लेकिन  इस बार उन्होंने पूरी तैयारी के साथ वर्ल्डचैंपियनशिप में कदम रखा । उन्होंने क्वार्टरफाइनल में जहां पूर्व वर्ल्ड चैंपियनताई जू यिंग को हराया वहीं सेमीफाइनल में मात्र 40मिनट में अपनी चीनी प्रतिद्वंदी शेन यू फेई को हराया था। 

अब पीवी सिंधु भारत के बैडमिंटन इतिहास की पहली ऐसी खिलाड़ी बन गई हैं जिसनेवर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। 

वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पी.वी. सिंधु को बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप 2019 में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है. त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्विट कर पी.वी. सिंधु को बधाई दी. साथ ही कहा कि पी.वी. सिंधु सभी भारतीयों के लिए प्रेरणास्रोत हैं.

ये भी पढ़ें

Leave a Comment