6 महीने और 3 साल के बच्चों पर दर्ज किया मुकदमा, सस्पेंड

post

उत्तरकाशी के चिन्यालीसौड़ में होम क्वारंटाइन के उल्लंघन के आरोप में राजस्व पुलिस ने छह माह के बच्चे और तीन साल की एक बच्ची के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है। मामले का संज्ञान लेते हुए डीएम डॉ. आशीष चौहान ने इस मामले में संबंधित क्षेत्र के कोविड-19 मजिस्ट्रेट को निलंबित कर दिया है।
लॉकडाउन होने के दौरान चिन्यालीसौड़ राजस्व क्षेत्र के एक गांव में पंचकुला हरियाणा से एक परिवार अपने दो बच्चों के साथ गांव पहुंचा। इस परिवार को होम क्वारंटाइन के निर्देश दिए गए थे। आरोप है कि परिवार ने होम क्वारंटाइन का पालन नहीं किया। इसकी शिकायत जिलाधिकारी तक पहुंची। जिलाधिकारी के आदेश पर कलक्ट्रेट ओसी चतर सिंह चौहन ने चिन्यालीसौड़ तहसील क्षेत्र में होम क्वारंटाइन का पालन न करने वाले 51 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए। इसमे चार लोग थाना धरासू क्षेत्र के थे। जिनके खिलाफ रेगुलर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया।
लेकिन, 47 लोग राजस्व क्षेत्र के थे। इसी 47 लोगों की सूची में एक छह माह का बच्चा और एक तीन साल की बच्ची का नाम और उनके माता पिता का नाम भी शामिल था। राजस्व पुलिस के पास जैसे ही सूची पहुंची। राजस्व पुलिस होम क्वारंटाइन का पालन न करने और दूसरों के जीवन को खतरे में डालने के आरोप में इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।
छह माह के बच्चे और तीन साल की बच्ची पर मुकदमा दर्ज हुआ तो क्षेत्र के लोगों इस पर कड़ी अपत्ति जतायी। इसी भनक प्रशासन को लगी तो प्रशासन में हड़कंप मच गया। इस रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए डीएम डॉ आशीष चौहान ने मामले की जांच की तो पता चला कि कोविड मजिस्ट्रेट ने ग्राम प्रधान से ही जानकारी के आधार पर ये रिपोर्ट बनाई थी. डीएम ने कोविड मजिस्ट्रेट की गलती पर उसे निलंबित कर दिया है. डीएम ने बताया कि मामले के सभी पक्षों की जांच के लिए जांच अधिकारी नियुक्त कर जांच करवाई जा रही है, जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment