10 क्विंटल गेंदे के फूलों से सजाया गया केदारनाथ धाम, कल सुबह तय मुहूर्त में खुलेंगे कपाट

post

केदारनाथ धाम के कपाट बुधवार को सुबह 6.10 बजे मेष लग्न में विधि विधान और पूजा अर्चना के बाद खोल दिए जाएंगे। इस दौरान धाम के रावल, पुजारी और कुछ गिने चुने लोग ही मौजूद रहेंगे। ये ऐसा पहला मौका होगा जब श्रद्धालु इस खास पल के साक्षी नहीं बन सकेंगे ।  अगले छह माह तक बाबा केदार की धाम में ही पूजा-अर्चना होगी। 
 कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण गृह मंत्रालय की गाइडलाइन का पालन करते हुए राज्य सरकार ने जिला प्रशासन को निर्देश जारी किए हैं कि धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया को भव्य न बनाया जाए। केदरानाथ धाम के कपाट खुलने के दौरान 18 से 20 लोग ही धाम में मौजूद रहेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिग की भी ख्याल रखा जाएगा।
केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया गया है. बाबा केदारनाथ की डोली केदारधाम पहुंच चुकी है। तड़के तीन बजे से मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना शुरू हो जाएगी। मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग द्वारा बाबा की समाधि पूजा के साथ अन्य सभी धार्मिक औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी। इसके बाद ऊखीमठ तहसील प्रशासन की मौजूदगी में सुबह तय समय पर सुबह 6.10 बजे केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। 

केदारनाथ धाम के कपाट खोलने के लिए संगम से मंदिर परिसर तक बर्फ को काटकर चार फीट से अधिक चौड़ा रास्ता बनाया गया है। वहीं मंदिर को 10 क्विंटल गेंदे के फूलों से सजाया गया है। गंगोत्री धाम की तरह केदारनाथ में भी पीएम मोदी के नाम से सबसे पहले पूजा की जाएगी।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment