वीडियो- कपाट खुलने पर ऐसा था बदरीनाथ धाम का नजारा, घर बैठे करें दर्शन

post

 बदरीनाथ धाम के कपाट आज 4 बजकर 30 मिनट ब्रह्ममुहूर्त में खुल गये हैं। इस मौके पर सीमित लोग मौजूद रहे और सोशल डिस्टेंसिंग  का पालन हुआ। 
बदरी विशाल के कपाट खुलते ही पहली पूजा-अर्चना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से हुई।   इस बार सेना के बैंड की मधुर ध्वनि, भक्तों का हुजूम और भजन मंडलियों की स्वर लहरियां बदरीनाथ धाम में नहीं सुनायी दी । इस दौरान मंदिर फूलो की सजावट के साथ बिजली की रोशनी से जगमगा रहा था । प्रात: तीन बजे से बदरीनाथ धाम में कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू होने लगी। देवस्थानम बोर्ड के अधिकारी/ सेवादार -हक हकूकधारी मंदिर परिसर के निकट पहुंच गये। श्री कुबेर जी बामणी गांव से बदरीनाथ मंदिर परिसर में पहुंचे तो रावल जी एवं डिमरी  हक हकूकधारी भगवान के सखा उद्धव जी एवं गाडू घड़ा तेल कलश  लेकर द्वार पूजा के लिए पहुंचे। वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ द्वार पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ और इसके बाद तड़के 4 बजकर  30 मिनट पर  रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी ने बदरीनाथ धाम के कपाट खोल दिये। कपाट खुलते ही माता लक्ष्मी को मंदिर के गर्भ गृह से रावल ने मंदिर परिसर स्थित लक्ष्मी मंदिर में रखा । और श्री उद्धव जी और कुबेर जी बदरीश पंचायत के साथ विराजमान हो गये।


वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द कोरोना महामारी समाप्त हो जायेगी और उत्तराखंड चारधाम यात्रा शुरू होगी ।  
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भी बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि उचित समय पर चार धाम यात्रा भी शुरू हो जायेगी। इसके लिए वह केंद्र से भी लगातार संपर्क में हैं।
 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment