श्रद्धालु ऑनलाइन मंगा सकेंगे बाबा केदार का प्रसाद, ये रहेगी व्यवस्था

post

अब श्रद्धालु ऑनलाइन बाबा केदार का प्रसाद मंगा सकेंगे। ज़िला प्रशासन ने श्रद्धालुओं को केदारनाथ का प्रसाद ऑलनाइन उपलब्ध कराने की योजना बनाई है, इसके लिए पोर्टल बनाया जा रहा है, जिसमें डिमांड के हिसाब से ऑनलाइन बुकिंग कर मांगनुसार प्रसाद की होम डिलीवरी हो जाएगी।

बता दें कि कोरोना के चलते चारधाम यात्रा पर रोक लगी हुई है। इस दौरान जो स्थानीय श्रद्धालु धामों में पहुंच भी रहे हैं, वे न तो आराध्य की पूजा कर पा रहे हैं और न उन्हें प्रसाद मिल रहा है। इसी को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। 

 श्रद्धालुओं को प्रशासन द्वारा बनाए गए पोर्टल पर अपनी डिमांड देनी होगी। बुकिंग के दो से तीन दिनों में प्रसाद घर पर पहुंचा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि आठ जून से शासन के निर्देशों पर स्थानीय लोगों को यात्रा की अनुमति मिली है, लेकिन धाम में पूजा-अर्चना, प्रसाद चढ़ाव, तिलक लगाने व घंटी बजाने की अनुमति नहीं हैं।

 इसके अलावा ब्लैक बर्ड आईटी कंपनी के सहयोग से स्थानीय उत्पादों के विपणन का कार्य किया जाएगा।. इससे काश्तकारों, स्वयं सहायता समूहों व उत्पादन में लगे लोगों के उत्पाद भी समय से बिक जाएंगे और उनकी आर्थिकी भी मजबूत होगी. ब्लैक बर्ड आईटी कंपनी द्वारा समस्त उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की जाएगी.

 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment