विदेश post authorAdmin 10-Jul-2020 (0)

कोरोना से निपटे नहीं कि इस देश में फैली उससे भी ज्यादा घातक बीमारी

post

जहां दुनिया कोरोना के कहर से बेहाल है वहीं एक देश ऐसा भी है जो इससे भी ज्‍यादा खतरनाक बीमारी फैल रही है। जी हां कोरोना वायरस के कहर के बीच  कजाकिस्तान में एक और महामारी तेजी से फैलने की खबर है। इस बीमारी को एक 'अज्ञात निमोनिया' बताया जा रहा है। दरअसल, चीन ने कजाकिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को एक स्थानीय 'अज्ञात निमोनिया' को लेकर आगाह किया है. उन्‍होंने कहा है कि यह बीमारी कोरोना वायरस संक्रमण से भी 'कहीं अधिक' जानलेवा है।
कजाकिस्तान में चीन के दूतावास ने वीचैट प्लेटफॉर्म पर एक बयान जारी करके कहा है कि 'कजाकिस्‍तान में अज्ञात निमोनिया से इस वर्ष के शुरुआती छह माह में 1,772 लोगों की मौत हो गई है। इतना ही नहीं इसमें से 628 लोग तो केवल जून माह में मारे गए हैं। बयान में यह भी कहा गया है कि मरने वालों में चीनी नागरिक भी शामिल हैं।
दूतावास ने अपने बयान में कहा कि अब तक अतायरू, अकोतोब और श्यामकेंट के क्षेत्रों में ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, जहां लगभग 500 नए मामले हैं और 30 से अधिक गंभीर रूप से बीमार हैं।
कजाकिस्तान में चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, 'कजाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग और अन्य एजेंसियां रिसर्च कर रही हैं लेकिन अब तक इस निमोनिया के वायरस को पहचाना नहीं जा सका है' । 
कुछ चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि इस निमोनिया को चीन में फैलने से रोकने के लिए जल्‍द कदम उठाने की जरूरत है। क्‍योंकि कजाकिस्तान की सीमा चीन के उत्तर पश्चिम शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र से लगती है. दूतावास कजाकिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को जागरूक कर रहा है ताकि वे इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए जरूरी एहतियात बरतें।
रिपोर्ट में कजाकिस्तान के मीडिया में आई उस खबर का भी जिक्र किया गया है जिसमें वहां के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि निमोनिया से बीमार होने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 से बीमार हुए लोगों की संख्या से दो या तीन गुना अधिक है।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment