देश post authorAdmin 07-Aug-2020 (0)

केरल विमान हादसे में पायलट समेत 14 की मौत,कई घायल, प्लेन के दो टुकड़े

post

केरल के कोझीकोड में बड़ा हादसा हुआ है। यहां करीपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का दुबई से आ रहा  विमान लैंडिंग करने के दौरान फिसल गया।   इस विमान में पायलट और क्रू मेंबर समेत 191 यात्री सवार थे। हादसे में कई लोग घायल हुए हैं। 
विमान में सवार यात्रियों में 128 पुरुष, 46 महिलाएं और 10 बच्चे थे। 
 हादसे में पायलट समेत 14 लोगों की मौत हुई है और 123 लोग घायल हुए हैं। हादसे में 15 लोग गंभीर रूप से घायल हैं।  
कोंडोट्टी पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया की दुबई-कालीकट उड़ान (IX-1344) शुक्रवार की शाम 7.45 बजे लैंडिंग करते वक्त फिसल गई। जानकारी के अनुसार यह हादसा बारिश की वजह से रनवे गीला होने के चलते हुआ। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया है।
 फिसलने के बाद विमान करीब 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा। यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है। बता दें कि कोझिकोड का हवाई अड्डा भौगोलिक रूप से 'टेबल टॉप' है, मतलब हवाई पट्टी के इर्द-गिर्द खाई है। इसी कारण रनवे पर फिसलने के बाद विमान खाई में जा गिरा और दो टुकड़ों में टूट गया।


डीजीसीए से मिली जानकारी के अनुसार विमान ने रनवे संख्या 10 पर लैंडिंग की थी। जिसके बाद विमान फिसल गया और खाई में गिर गया। खाई में गिरने के बाद विमान के दो टुकड़े हो गए। डीजीसीए ने बताया कि लैंडिंग के समय भारी बारिश हो रही थी और दृश्यता 2000 मीटर थी। यह विमान वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से भारत आ रहा था।

बचाव एवं राहत कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के दल घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि पुलिस और अन्य बलों को तत्काल कार्रवाई को कहा गया है। अधिकारियों को बचाव और चिकित्सकीय मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। मंत्री एसी मोइदीन बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं।
 दुबई से कोझीकोड आ रही एयर इंडिया की विमान रनवे पर फिसल गई। इस घटना में पायलट की मौत हो गई है। इसके साथ ही कई यात्रियों के घायल होने की भी खबर है। 
हादसे के बाद विमान का अगला हिस्सा मलबे में तब्दील हो चुका है। डीजीसीए ने इस घटना की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment