फ़र्ज़ी शिक्षकों को विभाग ने दिखाया बाहर का रास्ता, इतनों पर जांच जारी

post

रुद्रप्रयाग में फर्जी डिग्री लगाकर शिक्षा विभाग में नौकरी कर रहे 10 शिक्षकों को विभाग ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है।इसके साथ ही 9 के खिलाफ एसआईटी  जांच की जा रही हैं। हालांकि इनमें से एक फर्जी शिक्षक की हार्ट अटैक से पहले ही मौत हो चुकी है जबकि अब आठ के खिलाफ कार्रवाई होनी है।
दरअसल, शिक्षा विभाग में नौकरी के लिए रुद्रप्रयाग जिले में 19 लोगों ने बीएड की फर्जी डिग्री बनाकर नौकरी पाई थी। मामला सामने आने पर एसआईटी प्रभारी मणिकांत मिश्रा के नेतृत्व में गठित टीम ने फर्जी डिग्री से नियुक्ति के मामले में जिले के 19 शिक्षकों को पकड़ा है। इन सभी शिक्षकों ने 1994 से 2005 के बीच अपनी बीएड की डिग्री जमा कराई थी, लेकिन जांच में इन शिक्षकों की डिग्री फर्जी पाई गयी।
 जिला शिक्षा अधिकारी (बेसिक) डाॅ. विद्यासागर चतुर्वेदी के मुताबिक 19 शिक्षकों में 10 को बर्खास्त कर दिया गया है, जबकि शेष नौ शिक्षकों के मामले में एसआईटी और विभाग की ओर से जांच की जा रही है। कुछ शिक्षकों ने दावा पेश करने के साथ ही जांच को प्रभावित करने का भी प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो पाए।  इन शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए निदेशालय को जांच भेजी जा रही है। 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment