न एस्केप चैनल, न देव धारा, हमें चाहिए सिर्फ मां गंगा- सौरभ भारद्वाज

post

आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने हरकी पौडी पर गंगा नदी का नाम बदले जाने को लेकर उत्तराखंड की भाजपा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ‘आप’ द्वारा उत्तराखंड में किए गए सर्वे में अधिकतर लोग हरकी पौड़ी का नाम देव धारा या एस्केप चैनल नहीं चाहते हैं, बल्कि वे उसका नाम फिर से गंगा कराने के पक्ष में हैं।
 उत्तराखंड सरकार ने सर्वे पर आपत्ति जताते हुए ‘आप’ संयोजक के साथ-साथ उत्तराखंड में पार्टी अध्यक्ष को नोटिस भेजा है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि उत्तराखंड में भाजपा को चुनाव जीते करीब 3.5 साल हो गए, लेकिन अभी तक उसने गंगा का नाम एस्केप चैनल से वापस गंगा नदी नहीं किया। भाजपा ने उत्तराखंड में पूरे चुनाव के दौरान कहा कि कांग्रेस ने गंगा नदी का अनादर करने के साथ-साथ हिंदुओं की आस्था को नीलाम किया है। उत्तराखंड में भाजपा चुनाव लड़ कर इसलिए जीत सकी, क्योंकि कांग्रेस ने हरकी पौड़ी पर गंगा नदी का नाम बदलकर ‘एस्केप चैनल’ कर दिया था...।
आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक सौरभ भारद्वाज ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि मां ‘गंगा’ का नाम बदले जाने को लेकर भाजपा की उत्तराखंड सरकार पर निशाना साधा । 
सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अपने शासनकाल में हर की पौड़ी का नाम बदलकर कांग्रेस की सरकार ने मां ‘गंगा’ का अपमान किया था।   ऐसा माना जाता है कि अगर आप मां ‘गंगा’ के दर्शन करने के लिए जाते हैं, तो सबसे बड़ी मान्यता हरकी पौड़ी की है।  आप पार्टी के कुछ लोगों ने उत्तराखंड में आईवीआर सर्वे कराया कि वहां के लोग क्या चाहते हैं? प्रदेश के 99 फीसदी लोगों का कहना है कि मां ‘गंगा’ का नाम सिर्फ मां ‘गंगा’ ही होना चाहिए। आईवीआर को चलाने पर उत्तराखंड की भाजपा सरकार ने आम आदमी पार्टी के प्रभारी और प्रदेश अध्यक्ष को नोटिस भेज दिया। नोटिस में कहा गया है कि यह आईवीआर क्यों चलाया? नोटिस में भाजपा ने यह भी कहा है कि एस्केप चैनल का नाम बदलने का प्रस्ताव कैबिनेट में पास किया है। हम इसका नाम बदलकर ‘देव धारा’ कर देंगे।  

सौरभ भारद्वाज ने सवाल किया कि आखिर  गंगा’ नाम में क्या दिक्कत है।  जिस मुद्दे पर भाजपा चुनाव लड़ी और जीती, वो उसी मुद्दे पर धोखा दे रही है। उत्तराखंड की 90 फीसदी से ज्यादा जनता चाहती है कि हरकी पौड़ी पर मां ‘गंगा’ का नाम मां ‘गंगा’ ही होना चाहिए। ऐसे में आप पार्टी की भी उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार से मांग है कि हरकी पौड़ी पर एस्केप चैनल का नाम बदलकर मां गंगा करना चाहिए।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment