IPS अशोक कुमार होंगे उत्तराखण्ड के नए डीजीपी, 30 नवम्बर को संभालेंगे कुर्सी

post

डीजी (कानून व्यवस्था) अशोक कुमार उत्तराखंड के नए डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) होंगे। राज्यपाल की मंजूरी के बाद शुक्रवार को उनकी पदोन्नि के आदेश जारी कर दिए गए हैं।  डीजीपी अनिल रतूड़ी 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। उनके रिटायरमेंट के दिन ही आईपीएस अशोक कुमार नए डीजीपी का पद संभालेंगे। अशोक कुमार 1989 बैच के आईपीएस अफसर हैं। वे अभी 2023 तक डीजीपी के पद पर रहेंगे। 
इलाहाबाद अलीगढ़, हरिद्वार, शाहजहांपुर, मैनपुरी, नैनीताल, रामपुर, मथुरा, देहरादून में गढ़वाल परिक्षेत्र और कुमाऊं के आईजी रहे। इसके साथ ही वे आईटीबीपी के एडीजी भी रहे। वर्तमान में वे डीजी कानून व्यवस्था के पद पर तैनात हैं।
 अशोक कुमार का जन्म नवंबर 1964 में हरियाणा के गांव में हुआ था। उन्होंने गांव के ही स्कूल से प्राथमिक शिक्षा हासिल की। इसके बाद आईटी से बीटेक और एमटेक किया। वे 1989 में आईपीएस बने।
बता दें कि उत्तराखंड पुलिस में महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी का कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है। उनके बाद वरिष्ठता में नाम अशोक कुमार का ही आता है। अशोक कुमार 1989 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं । वैसे अभी उत्तराखंड कैडर के कार्यरत पुलिस अधिकारियों में सबसे वरिष्ठ एमए गणपति हैं. एमए गणपति 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं और अप्रैल 2016 में उत्तराखंड के डीजीपी रह चुके हैं. तकरीबन एक साल एक माह तक डीजीपी पद पर रहने के बाद वह केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चले गए. अभी वह केंद्रीय नागरिक उड्डयन विभाग में सुरक्षा विंग के महानिदेशक पद पर कार्यरत हैं. ऐसे में अशोक कुमार को उत्तराखंड पुलिस की कमान सौंपी गई है।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment