विदेश post authorAdmin 30-Apr-2021 (0)

इज़राइल- यहूदियों के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के दौरान मची भगदड़ में 40 से ज्यादा की मौत

post

उत्तरी इजराइल में यहूदियों के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के दौरान शुक्रवार सुबह भगदड़ मच गयी जिसमें कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई है तथा कई लोग घायल हो गए। इजराइल में बचाव सेवा के अधिकारी ने घटना में 40 लोगों के मरने की पुष्टि की है। इस आयोजन में हजारों लोग शामिल हुए थे। 
माउंट मेरोन में लाग बाओमर के मुख्य आयोजन के दौरान ये हादसा हुआ । इस दिन हजारों लोग खासकर अति रूढ़िवादी यहूदी रब्बी शिमोन बार योचाई के सम्मान में इकट्ठा होते हैं। रब्बी शिमोन बार योचाई दूसरी सदी के संत थे जिन्हें यहीं दफनाया गया था.।माउंट मेरोन में आयोजन के दौरान भीड़ पारंपरिक रूप से अलाव जलाती है।
पुलिस के मुताबिक हादसे की वजह यह थी कि कुछ लोग सीढ़ियों पर फिसल गए। इसके बाद एक-एक कर लोग एक दूसरे पर गिरते चले गए।  लोग बाहर निकले की कोशिश में कुचले गए हैं। कोरोना पाबंदियों को हटाए जाने के बाद यह पहला बड़ा आयोजन था। माउंट मैरन में प्राइवेट बोनफायर को कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बैन कर दिया गया था। 
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस घटना को बड़ी आपदा करार दिया। उन्होंने कहा कि हम लोगों की बेहतरी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। 

 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment