देश post authorAdmin 15-Aug-2021 (0)

जश्न ए आज़ादी- PM ने लाल किले की प्राचीर से फहराया तिरंगा, बोले- गंवाने को कुछ नहीं, यहां पढ़ें पीएम के सम्बोधन की खास बातें

post

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया।  राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले पीएम मोदी को गॉड ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। पीएम मोदी ने ओलंपिक खिलाड़ियों का सम्मान किया। पीएम मोदी ने ताली बजाकर ओलंपिक पदकधारियों का सम्मान किया।
 कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वॉरियर्स का देश आभारी रहेगा। पीएम ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के लिए भारत किसी और देश पर निर्भर नहीं है।
पीएम मोदी बोले भारत का ये अमृत काल है। नए संकल्पों के साथ देश को आगे बढ़ाना है। पीएम ने कहा कि अगले 25 साल न्यू इंडिया के हैं।
 स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर पीएम बोले हमारे पास गंवाने को कुछ भी नहीं। ये नए भारत के सृजन का अमृत काल है।  उन्होंने कहा कि ऐसे भारत का निर्माण हो जहां सुविधाओं का स्तर गांव और शहर को बांटने वाला न हो। एक ऐसे भारत का निर्माण जहां नागरिकों के जीवन में सरकार बेवजह दखल न दे।
 पीएम मोदी ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का नारा दिया। 
पीएम ने आगे कहा आज दुनिया, भारत को एक नई दृष्टि से देख रही है और इस दृष्टि के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। एक आतंकवाद और दूसरा विस्तारवाद। भारत इन दोनों ही चुनौतियों से लड़ रहा है और सधे हुए तरीके से बड़े हिम्मत के साथ जवाब भी दे रहा है।
- देश के सभी सैनिक स्कूलों में अब बेटियां भी पढ़ेंगी। आज भारत की बेटियां अपना स्पेस लेने के लिए आतुर हैं। सड़क से लेकर वर्कप्लेस तक, हर जगह पर महिलाओं में सुरक्षा और सम्मान का अहसास हो, इसके लिए हम सबको जिम्मेदारी निभानी होगी।
किसानों की जमीन छोटी होती जा रही है। 80 प्रतिशत किसानों के पास 2 हेक्टेयर से भी कम जमीन है। 100 में से 80 किसान यानी देश का किसान एक तरीके से छोटा किसान है। देश में पहले जो नीतियां बनीं, उसमें छोटे किसानों पर जो नीतियां बननी चाहिए थी, उन पर जो ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए था, वह नहीं हुआ। छोटा किसान बने देश की शान, ये हमारा सपना है। आने वाले वर्षों में हमें देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को और बढ़ाना होगा। उन्हें नई सुविधाएं देनी होंगी।
देश ने बहुत अहम फैसला लिया है। आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में, 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को जोड़ेंगी।
 भारतीय रेल आधुनिक अवतार में बदल रही हैं. रोजगार के नए अवसर लेकर आ रहे हैं. नॉर्थ ईस्ट राज्यों की राजधानी को रेल सेवा से जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment