पहली बार विधायक बने भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नए सीएम, जानिए इनके बारे में

post

 
विजय रुपाणी के इस्तीफे के 24 घंटे में गुजरात के नए मुख्यमंत्री पर फैसला हो गया है। बीजेपी ने एक बार फिर चौंकाते हुए भूपेंद्र रजनीकांत पटेल को राज्य का अगला CM चुना है। चौंकाया इसलिए, क्योंकि पहली बार विधायक बने पटेल का नाम मुख्यमंत्री की रेस में एक बार भी सामने नहीं आया था। 
  केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि भूपेंद्र पटेल को बीजेपी विधायक दल के नए नेता के तौर पर चुना गया है।
नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले विजय रुपाणी ने ही विधायक दल की बैठक में भूपेंद्रभाई पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा। डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने इसका समर्थन किया। इसके बाद विधायक दल ने पटेल के नाम को मंजूरी दे दी। भूपेंद्रभाई जल्द ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, हालांकि उन्होंने शपथ ग्रहण का दिन नहीं बताया है। 
 भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया सीट से विधायक हैं. दरअसल, विजय रुपाणी ने शनिवार को अचानक गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद आज नए सीएम के नाम का चुनाव हुआ।  कल भूपेंद्र पटेल के साथ 15 मंत्री शपथ ले सकते हैं।
गुजरात के नए मुख्यमंत्री का चुनाव करने के लिए बीजेपी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद जोशी को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया. दोनों नेता गांधीनगर के बीजेपी कार्यालय श्री कमलम पहुंचे थे. बीजेपी की विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र पटेल के नाम पर सहमति बनी. ये नाम चौंकाने वाला है क्योंकि जितने भी नाम सीएम के लिए चर्चा में थे उनमें से किसी को भी गुजरात की कुर्सी नहीं मिली. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भूपेंद्र पटेल के नाम का ऐलान किया था.


कौन है भूपेंद्र पटेल?


बता दें कि केवल 12वीं पास भूपेंद्र पटेल कडवा पाटीदार समाज से आते हैं।  वे राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन के करीबी माने जाते हैं।
 इसके साथ ही भूपेंद्र पटेल आरएसएस से लंबे समय से जुड़े रहे हैं। अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (AUDA) के अध्यक्ष और अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (AMC) की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन भी रहे हैं। पटेल समुदाय में भी इनकी अच्छी पकड़ है। 
 पटेल ने 2017 के विधानसभा चुनाव में अहमदाबाद जिले की घाटलोडिया सीट से रिकॉर्ड 1.17 लाख वोट से जीत दर्ज की थी। उन्हें 1.75 लाख से ज्यादा वोट मिले थे। उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के शशिकांत पटेल को 57,902 वोट ही मिले थे।
गुजरात की मुख्यमंत्री रहीं आनंदीबेन पटेल ने 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। इसके बाद उनके कहने पर ही घाटलोडिया सीट से भूपेंद्र पटेल को टिकट दिया गया था। चुनाव में उन्होंने 69 लाख 55 हजार 707 रुपए की संपत्ति का हलफनामा दिया था। 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment