लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई पीएम, कांटे की टक्कर में भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया

post

 

 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के चुनाव में लिज ट्रस ने जीत दर्ज की है।  उन्होंने करीबी मुकाबले में भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक को हरा दिया है। लिज ट्रस मंगलवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी।
लिज ट्रस को 81,326 वोट और ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले हैं। 
 थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं। पीएम चुनाव के अंतिम चरण का मतदान शुक्रवार को खत्म हुआ था। चुनाव नतीजों से पहले आए प्री-पोल सर्वे में ऋषि सुनक को लिज ट्रस से पीछे बताया गया था। 
चुनाव जीतने के बाद लिज ट्रस ने कहा कि मैं एक बोल्ड प्लान पेश करूंगी. लिज ट्रस ने दावा किया कि वह करों में कटौती और ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक बेहतर योजना देंगी. उन्होंने कहा कि वे ऊर्जा संकट और एनएचएस पर काम करेंगी. ट्रस ने कहा, "हम सभी अपने देश के लिए काम करेंगे और मैं यह सुनिश्चित करूंगी कि हम अपनी कंजर्वेटिव पार्टी की सभी शानदार प्रतिभाओं का उपयोग करें और हम 2024 में कंजर्वेटिव पार्टी के लिए एक बड़ी जीत हासिल करेंगे.।
बोरिस जॉनसन ने दिया था पीएम पद से इस्तीफा
बता दें कि, ब्रिटेन के नए पीएम पद का चुनाव जुलाई में तब शुरू हुआ था जब बोरिस जॉनसन ने अपनी सरकार में कई घोटालों और मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद पीएम पद छोड़ने की घोषणा की थी. बोरिस जॉनसन के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद करीब 2 महीने से चल रही कवायद आज खत्म हो गई और ब्रिटेन को नया पीएम मिल गया. 
सरकार का सहयोग करेंगे- ऋषि सुनक
वहीं चुनाव नतीजों से पहले ऋषि सुनक ने रविवार को कहा था कि अगर वह कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में हार जाते हैं तो वह अगली सरकार का सहयोग करेंगे।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment