विदेश post authorAdmin 09-Sep-2022 (0)

Queen Elizabeth death - प्रिंस चार्ल्स बनेंगे राजा, इन्हें मिलेगा कोहिनूर ताज

post

लंबे समय से ब्रिटेन में शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ सेकेंड का गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया।  
ब्रिटिश राजशाही के नियम कहते हैं कि मोनार्क या महारानी की मृत्यु के तुरंत बाद नया राजा सिंहासन का हकदार होता है. इसका मतलब है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सबसे बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स, उनकी मृत्यु के तुरंत बाद राजा बन गए. हालांकि, चार्ल्स के औपचारिक राज्याभिषेक में महीनों या उससे भी अधिक समय लग सकते हैं. एलिजाबेथ के मामले में, अपने पिता किंग जॉर्ज पंचम के निधन के बाद छह फरवरी, 1952 को वो महारानी बन गई थीं, लेकिन इसके 16 महीने बाद दो जून, 1953 को उनका राज्याभिषेक हुआ था।
वहीं प्रिंस चार्ल्स के सिंहासन संभालने के साथ ही एक और महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा जो कोहिनूर हीरे से संबंधित है. इस साल की शुरुआत में, रानी ने घोषणा की थी कि प्रिंस चार्ल्स जब सिंहासन पर बैठेंगे तो उनकी पत्नी कैमिला जो डचेस ऑफ कॉर्नवाल हैं, रानी कंसोर्ट बन जाएंगी. जब ऐसा होगा, तो कैमिला को राज माता का प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा । 
कोहिनूर 105.6 कैरेट का हीरा है, जिसे सौकड़ों वर्ष पहले निकाला गया था. हीरा 14वीं शताब्दी में भारत में पाया गया था और समय के साथ अलग-अलग हाथों में पहुंचा. 1849 में, पंजाब के ब्रिटिश कब्जे के बाद, हीरा महारानी विक्टोरिया को सौंप दिया गया था. यह तब से ब्रिटिश क्राउन ज्वेल्स का हिस्सा रहा है. लेकिन भारत सहित कम से कम चार देशों के बीच यह एक ऐतिहासिक स्वामित्व विवाद का विषय बना हुआ है.
कोहिनूर हीरा वर्तमान में किंग जॉर्ज VI के 1937 के राज्याभिषेक के लिए क्वीन एलिजाबेथ के लिए बनाए गए प्लैटिनम क्राउन में सेट किया गया है. इसे टॉवर ऑफ लंदन में डिस्प्ले पर रखा गया है.

ये भी पढ़ें

Leave a Comment