अरुणाचल प्रदेश में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, चार शव बरामद, रेस्क्यू जारी

post

उत्तराखंड के गरुड़चट्टी के बाद अब अरुणाचल प्रदेश से हेलिकॉप्टर क्रैश की बड़ी खबर सामने आई है।  अरुणाचल के सियांग जिले में ये हादसा हुआ है। जानकारी के मुताबिक हेलीकॉप्टर में में 2 पायलट समेत 5 लोग सवार थे. अभी तक दो शवों को बरामद किया जा चुका है जबकि रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जारी है।दुर्घटनास्थल सड़क मार्ग से जुड़ा नहीं है, जिससे बचाव दल के लिए खोज और बचाव कार्य करना मुश्किल हो गया है।यह हादसा तूतिंग मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर दूर हुआ।
 प्लेन क्रैश की यह घटना गरुड़चट्टी में हुए हेलिकॉप्टर हादसे के तीन दिन बाद हुई है, जहां पायलट सहित सात लोगों की मौत हो गई थी।
एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2010 से लेकर अब तक अरुणाचल प्रदेश में हुए करीब 6 हेलिकॉप्टर हादसों में 40 लोगों की मौत हो चुकी है.
रुद्र भारतीय सेना के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा निर्मित एक अटैक हेलिकॉप्टर है. यह ध्रुव एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) का हथियार प्रणाली एकीकृत (WSI) Mk-IV वेरिएंट है. डिफेंस पीआरओ ने एएनआई के हवाले से कहा, "आज ऊपरी सियांग जिले में तूटिंग मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर सिंगिंग गांव के पास एक सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दुर्घटना स्थल सड़क से नहीं जुड़ा है, बचाव दल भेजा गया है.
महीने के शुरुआत में हुआ ऐसा ही हादसा
इस महीने की शुरुआत में भी अरुणाचल प्रदेश के तमांग के पास भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हादसे में हेलिकॉप्टर 'चीता' में सवार एक पायलट की मौत हो गई थी, जबकि एक अन्य घायल हो गया था.
एक पायलट की हुई थी मौत
एक अधिकारी ने बताया, "तवांग के पास अग्रिम क्षेत्र में उड़ान भरने वाला एक सेना विमानन चीता हेलिकॉप्टर 05 अक्टूबर सुबह लगभग 10:00 बजे एक नियमित उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दोनों पायलटों को नजदीकी सैन्य अस्पताल ले जाया गया, जहां एक पायलट का निधन हो गया."

ये भी पढ़ें

Leave a Comment