विदेश post authorAdmin 12-Apr-2023 (0)

अमेरिका में भीषण अग्निकांड में 18000 मवेशियों की दर्दनाक मौत

post

अमेरिका में डेयरी फार्म में आग लगने से भयंकर विस्‍फोट (US farm Explosion) हुआ, जिससे  हजारों गायों की मौत हो गई। मरने वाली गायों की संख्‍या करीब 18,000 है  इतनी बड़ी संख्‍या में गायों की मौत से वहां कोहराम मचा हुआ है।
 वहीं, विस्‍फोट से जुड़ी तस्‍वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं।
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह हादसा टेक्सास प्रांत स्थित फैमिली डेयरी फार्म साउथफॉर्क डेयरी फार्म में हुआ, जहां मंगलवार को भीषण आग लगी. और, विस्फोट के कारण काफी उूंचाई तक धुएं का गुबार छा गया. यह विस्‍फोट इतना भयंकर था कि कई किलोमीटर दूर से नजर आ रहा था. इस हादसे की वजह अभी सामने नहीं आई है. मगर, इसकी चर्चा चहुंओर हो रही है.
इस घटना पर एनिमल वेलफेयर इंस्टीट्यूट (AWI) की ओर से चिंता जताई गई है, जो कि सबसे पुराने अमेरिकी पशु संरक्षण समूहों में से एक है, जिसने अमेरिकी फायर डिपार्टमेंट और अन्‍य संघीय विभागों से तत्‍काल अग्निकांड पर काबू पाने का अनुरोध किया है. AWI ने कहा कि अमेरिका में हर साल सैकड़ों-हजारों खेत-खलिहान की आग में मारे जाते हैं. इसके बावजूद केवल कुछ अमेरिकी राज्यों ने ही पशुओं के लिए ऐसी इमारतों की व्‍यवस्‍था की है, जो आग से तबाह न हों. AWI की ओर से कहा गया है कि जानवरों को आग से बचाने के लिए कुछ राज्‍यों में कोई संघीय नियम नहीं हैं।
AWI 2013 की भीषण घटना के बाद से जानलेवा घटनाओं पर नजर रख रहा है, उस साल टेक्सास में ही लगी आग ने हजारों मवेशियों को जलाकर मार डाला था. बताया जाता है कि पिछले दशक में इस तरह की आग में लगभग 65 लाख पशु-पक्षी मारे गए हैं।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment