7 से 11 सितंबर तक केदारनाथ के लिए उड़ान नहीं भरेंगे हेलिकॉप्टर, ये रही वजह

post

 केदारनाथ हेलिकॉप्टर सेवा 7 से 11 सितंबर तक बंद रहेगी। इस दौरान श्रद्धालुओं को पैदल मार्ग से ही आवाजाही करनी पड़ेगी।

नई दिल्ली में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए शासन ने यह निर्णय लिया है। हालांकि बुधवार को केदारनाथ के लिए तीन हेली कंपनियों के हेलिकॉप्टर उड़ान भरी थी।

केदारनाथ हेलिकॉप्टर सेवा के नोडल अधिकारी व जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया, नई दिल्ली में जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है, ऐसे में सरकार ने केदारनाथ में उड़ान भरने वाली तमाम हेलीकॉप्टर सर्विस को दिल्ली जी20 बैठक के लिए बुक कर लिया है. मौजूदा समय में लगभग आठ हेलीकॉप्टर कंपनियां केदारनाथ में सेवाएं दे रही हैं. ऐसे में मेहमानों के आने-जाने और उनकी संख्या को देखते हुए केदारनाथ की तमाम हेली सर्विस को दिल्ली में लगाया गया है.12 सितंबर से हेलिकॉप्टर सेवा पहले की तरह संचालित होगी।

उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में नौ हेली कंपनियों में से आठ ने 30 जून तक सेवा दी थी। बरसात के चलते छह हेली कंपनियां वापस लौट गईं। जबकि ट्रांस भारत और हिमालयन एविएशन के हेलिकॉप्टर पूरे बरसात के सीजन में उड़ान भरते रहे।
वहीं, अब पवन हंस हेली कंपनी का हेलिकॉप्टर भी उड़ान भर रहा है। यात्राकाल में अभी तक हेलिकॉप्टर से 71,760 श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच चुके हैं। जबकि बाबा केदार के दर्शन कर 70,369 श्रद्धालु हेलिकॉप्टर से वापस लौटे हैं। इस दौरान हेलिकॉप्टरों ने कुल 12,750 शटल की हैं।

 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment