महाशिवरात्रि पर तय हुई केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि

post

भगवान आशुतोष के ग्याहरवें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को सुबह पांच बजे मेष लग्न में खुलेंगे।
महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर आज केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि पंचांग गणना के आधार पर घोषित कर दी गई है।
श्रीकेदारनाथ भगवान के कपाट खोले जाने के मुहूर्त की विधिवत घोषणा की गई। बीते साल नवंबर माह में केदारनाथ धाम के कपाट 6 माह के लिए बंद कर दिए गए थे। तिथि व समय की घोषणा केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग ने की।
देवस्थानम बोर्ड ने बताया कि इस साल केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को सोमवार सुबह 5 बजे भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही कपाट खुलने से पूर्व शीतकालीन गद्दीस्थल उखीमठ से केदारनाथ का यात्रा कार्यक्रम भी जारी किया है। जिसके तहत केदार बाबा की चल विग्रह डोली 14 मई को ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ से केदारनाथ धाम के लिए निकलेगी। 14 मई को फाटा में उत्सव यात्रा का पहला पड़ाव होगा। 15 मई गौरीकुंड में ठहरेगी और 16 मई की शाम को चल विग्रह डोली केदारनाथ धाम पहुंचेगी। 
उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड ने बताया है कि इस शुभ अवसर पर पंचकेदार के मंदिरों के पुजारियों को पूजा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। साल 2021 में बागेश लिंग को केदारनाथ धाम के पुजारी, जबकि मदमहेश्वर में पुजारी शिवलिंग स्वामी, विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी में पुजारी शशिधर लिंग और ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में पुजारी गंगाधर लिंग पूजा करेंगे। वहीं पुजारी शिवशंकर लिंग उखीमठ में अतिरिक्त में रखा गया है।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment