14 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर डटे ऊर्जा कर्मी, कई जगह बत्ती गुल होने से जनता परेशान

post

उत्तराखंड में ऊर्जा कर्मचारियों का आंदोलन तेज़ हो गया है। 
 तीनों निगमों के ऊर्जाकर्मियों की सचिव और फिर मुख्य सचिव से वार्ता विफल होने के बाद  उत्तराखंड विद्युत अधिकारी कर्मचारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने सोमवार रात 12 बजे से हड़ताल शुरू कर दी है। इसके तहत न तो यूजेवीएनएल के विद्युत गृहों पर कर्मचारी काम करेंगे और न ही बिजली से जुड़ी किसी भी गतिविधि में सहयोग करेंगे। ऊर्जा कमियों की हड़ताल से कई जगह बत्ती गुल है जिससे आम आदमी परेशां है।
वहीं, देहरादून में भी कई फीडर से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। दून के सभी बिजलीघरों में ताले लटके हैं। बिजली कटने की वजह से लोग भी परेशान हो रहे हैं। 
  सीएस ने कर्मचारियों को सभी मांगों को कैबिनेट में लाने की बात कही, लेकिन कर्मचारी अपने जिद पर अड़े रहे, और यह वार्ता विफल रही। जिसके बाद अपनी 14 सूत्रीय मांगों को लेकर ऊर्जा कर्मचारियों ने बीती रात 12 बजे से हड़ताल शुरू कर दी है।
सोमवार को हड़ताल की घोषणा के साथ ही सचिव ऊर्जा सौजन्या ने कर्मचारियों को सचिवालय में बातचीत के लिए बुलाया था. करीब 4 घंटे तक चली यह वार्ता विफल रही. कर्मचारी सरकार को और समय देने को तैयार नहीं हुए. जिसके बाद शाम को मुख्य सचिव से भी वार्ता हुई लेकिन वो भी बेनतीजा रही। 
कर्मचारियों का कहना है कि उपनल संविदा और सेल्फ हेल्प कार्मिकों के समान कार्य के लिए समान वेतन देने, विभिन्न भत्ते देने सहित 14 सूत्रीय मांगों को लेकर उन्होंने हड़ताल करने का निर्णय लिया है. यदि उनकी मांगों को लेकर कोई समाधान नहीं निकला, तो कर्मचारियों को अनिश्चिकालीन हड़ताल पर जाने को मजबूर होना पड़ेगा. बता दें कि तीनों ऊर्जा निगम के कर्मचारी बीते 4 सालों से एसीपी की पुरानी व्यवस्था और उपनल के माध्यम से कार्योजित कार्मिकों के नियमितीकरण और समान कार्य समान वेतन की मांग को लेकर लामबंद है।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment