इस इंसानियत के लिए आपका शुक्रिया, जानिए SDRF ने क्या नेक काम किया जो हो रही हर तरफ प्रशंसा

post

रुद्रप्रयाग में एसडीआरएफ की टीम ने मानवता की ऐसी मिसाल पेश की जिसने सबका दिल जीत लिया।
यहां एसडीआरएफ जवानों ने कोलतार में बुरी तरह सने एक गाय के बछड़े के ऊपर से कोलतार हटाया , साथ ही उसे घास वाले इलाके में भी छोडा ।  
बता दें कि शिवनंदी के पास एक बछड़ा कोलतार से सना हुआ था, जिससे वह हिल-डुल भी नहीं पा रहा था। ऐसे में एसडीआरएफ टीम ने उसके शरीर से कोलतार को हटाया , जिसके बाद बछड़ा हिलने-डुलने लगा। टीम की इस पहल की स्थानीय लोगों ने जमकर प्रशंसा की। 
  निरीक्षक अनिरुद्ध भण्डारी के नेतृत्व में एसडीआरएफ टीम सर्च रेस्क्यू अभ्यास के लिए क्षेत्र भ्रमण पर निकली थी। इस दौरान बदरीनाथ हाईवे के शिवानंदी के पास एसडीआरएफ टीम ने इस बछड़े को देखा जो हिलने डुलने में भी असमर्थ था और (बछड़ा) सड़क किनारे असहाय स्थिति में लेटा था।   सड़क पर किये जा रहे डामर में गिरने की वजह से बछड़ा कोलतार (डामर) से पूरी तरह सना हुआ था। 
 एसडीआरएफ टीम ने बछड़े के शरीर से कोलतार से निकालने का प्रयास किया, लेकिन इसमें दिक्कत होने के साथ ही बछड़े को भी दर्द होता देख स्थानीय बाजार से थिनर (कोलतार को हटाने में सहायक द्रव) की व्यवस्था की गई  । इसके बाद पानी से बछड़े के पूरे शरीर को साफ किया।  डेढ़ घंटे बाद जब बछड़े के शरीर से कोलतार (डामर)पूरी तरह हट गए तब उसे घास के क्षेत्र में छोडा गया। वहां भी जब बछड़े को घास खाने में सक्षम पाया तब ही एसडीआरएफ की टीम वहां से लौटी। एसडीआरएफ के इस नेक काम के लिए हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है। 
  

 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment