यही तो है हमारी गंगा जमुनी तहजीब, जानिए ऐसा क्या हुआ कि सुल्ताना ने विकास को और सुषमा ने अशरफ को कर दी किडनी दान

post

हमारी गंगा जमुनी तहजीब की दुनिया मिसालें यूं ही नहीं देती। आज भले ही हमारे दिलों में धर्म के नाम पर नफरतों की बड़ी दीवारें बना दी गयी हों लेकिन असज भी इस देश मे इंसानियत और एक दूजे के लिए अपनाइयत बाकी है। इसी की बानगी देहरादून के हिमालयन अस्पताल में देखने को मिली जहां दो परिवारों ने एक दूसरे की न सिर्फ तकलीफ महसूस की बल्कि उनके काम भी आये।
 हॉस्पिटल के किडनी विभाग में हिंदू-मुस्लिम परिवार की महिलाओ ने एक-दूसरे के पति की जान बचाने के लिए अपनी-अपनी किडनी डोनेट की हैं।
बता दें, डोईवाला के तेलीवाला निवासी अशरफ अली और कोटद्वार के विकास उनियाल किडनी की समस्या को लेकर हिमालयन हॉस्पिटल में भर्ती थे। . लेकिन दोनों को किडनी डोनर नहीं मिल पा रहे थे। उनकी पत्नियां अपने अपने पति को किडनी डोनेट करने को तैयार थीं लेकिन ब्लड ग्रुप मैच नहीं हो सका। वहीं करीबी रिश्तेदारों में भी सेम ब्लड ग्रुप का डोनर न मिलने से दोनों परिवार परेशान थे। 
हिमालयन अस्पताल के इंटरवेंशनल नेफ्रोलोजिस्ट डॉ. शादाब अहमद ने बताया कि किडनी डोनर के लिए प्रयासरत दोनों परिवारों को एक दूसरे से मिलाया गया।
ब्लड ग्रुप मैच कराया गया तो सुषमा का ब्लड ग्रुप अशरफ और सुल्ताना का विकास से मैच हो गया। इंसानियत और अपने पतियों की जान बचाने के लिए उस पल कोई फर्क नहीं पड़ा कि कौन किस धर्म का है। सुषमा और सुल्ताना दोनों एक दूसरे के पति को किडनी देने को तैयार हो गयी। 
 किडनी ट्रांसप्लांट के बाद दोनों स्वस्थ हैं और दोनों परिवारों में खुशी का माहौल है।

 

ये भी पढ़ें

Leave a Comment