विदेश post authorAdmin 15-Aug-2021 (0)

फिर तालिबान के कब्जे में अफगानिस्तान, राष्ट्रपति अशरफ गनी का इस्तीफा, देश छोड़ा

post

अफगानिस्तान पर एक बार फिर तालिबान का कब्जा हो गया है। उसने देश के राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा जमा लिया है। खबरों के मुताबिक, यहां सत्ता हस्तांतरण की प्रकिया भी पूरी हो गई है। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान को सत्ता सौंप दी है। सूत्रों के मुताबिक, नई अंतरिम सरकार के अंतरिम प्रमुख के रूप में अली अहमद जलाली का नाम सबसे आगे चल रहा है। खबर यह भी आ रही है कि अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी और उपराष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह ने देश छोड़ दिया है। माना जा रहा है कि गनी ताजिकिस्तान जा रहे हैं।
इसी बीच तालिबान ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसके लड़ाके अधिकारिक तौर पर काबुल के इलाक़ों में दाख़िल हो रहे हैं और दफ्तरों के कब्ज़े ले रहे हैं।
बीती रात तालिबान ने बेहद तेज़ी से आगे बढ़ते हुए पहले तो उत्तर के गढ़ मज़ार-ए-शरीफ़ पर कब्ज़ा किया और फिर बिना किसी ख़ास प्रतिरोध के जलालाबाद और दूसरे शहरों को पर भी कब्ज़ा कर लिया।
तालिबान ने अपनी ताक़त को इतना बढ़ा लिया कि राष्ट्रपति गनी के पास कोई विकल्प ही नहीं रहा।
अमेरिका भी उनसे पद छोड़ने और अंतरिम प्रशासन नियुक्त करने के लिए कहा रहा था।
अफगान की राजधानी में गोलियों की रुक-रुक कर आ रही आवाजों के बीच तालिबान ने एक बयान में कहा कि उनकी काबुल को ‘जबरदस्ती’ अपने कब्जे में लेने की योजना नहीं है। बता दें कि दो दशक की लड़ाई के बाद अफगानिस्तान से अमेरिकी और नाटो बलों की संपूर्ण वापसी से पहले तालिबान देश पर हर ओर से कब्जा करता जा रहा है। वहीं राजधानी काबुल के बाहरी इलाकों में प्रवेश से पूर्व रविवार सुबह चरमपंथी संगठन ने जलालाबाद शहर पर कब्जा कर लिया ।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment