अबतक ठप पड़े वॉट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम , दुनियाभर के यूजर्स परेशान

post

 व्‍हाट्सएप, इंस्‍टाग्राम और फेसबुक सोमवार रात से दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सोंं में ठप पड़ गए।
 रात के 9:07 बजे के बाद न तो व्हाट्सएप्प पर कोई मैसेज भेज पा रहा है न ही रिसीव कर पा रहा है।  इसके साथ ही फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी काम करना बंद कर दिया। 
 इसके कारण यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. फेसबुक वेबसाइट के मैसेज में लिखा गया था, 'माफ कीजिए, कुछ गलत हो गया है. हम इस पर काम कर रहे है और जितनी जल्‍द संभव हो सकेगा, इसे दुरुस्‍त कर देंगे।  
यूजर्स ने ट्विटर पर मैसेज पोस्‍ट किए जिसमें कहा गया है कि इन लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग और कम्‍युनिकेशन प्लेटफॉर्म्‍स को वे भारतीय समयनुसार रात 9 बजे के आसपास यूज नहीं कर पा रहे हैं। फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले यह तीनों सोशल मीडिया प्‍लेटफॉम्‍स भारत मेंमैसेजिंग, फोटो शेयरिंग और सोशल नेटवर्किंग के लिए काफी लोकप्रिय हैं।
बताया जा रहा है कि तकनीकी खराबी की वजह से व्हाट्सएप्प, फेसबुक और इंस्टाग्राम के सर्वर डाउन हो गये हैं।
भारत में कम से कम 41 करोड़ लोग फेसबुक इस्तेमाल करते हैं, जबकि 53 करोड़ से ज्यादा लोग व्हाट्सएप और करीब 21 करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स का स्वामित्व फेसबुक के पास है. तत्काल मैसेज भेजने या फोटो शेयर करने और सोशल नेटवर्किंग के मामले में भारत के मार्केट पर इन मैसेजिंग एप्स का कब्जा है। 
व्हाट्सएप्प ने भी ट्विटर के जरिये यूजर्स से कहा है कि परेशानी जल्दी ही दूर हो जायेगी. व्हाट्सएप्प ने लिखा- हमें मालूम है कि व्हाट्एसप के यूजर्स को इसका इस्तेमाल करने में परेशानी आ रही है. हम इसे ठीक करने में लगे हुए हैं. बहुत जल्द हम इसे ठीक कर लेंगे. धैर्य बनाये रखने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।
इससे पहले, 19 मार्च 2021 को भी व्हाट्सएप्प और इंस्टाग्राम की सर्विस 40 मिनट तक डाउन रही थी। जबकि आज अबतक सवा दो घंटे से ज्यादा समय इसे डाउन हुए हो गया है।

ये भी पढ़ें

Leave a Comment